Friday, November 26, 2021

Trajectory 1, Trajectory 2, Trajectory 3, Trajectory 4, Trajectory 5





Trajectory 1

जिस तरह चाँद तक जानेवाली जहाज के पास सिर्फ एक ट्राजेक्टोरी उपलब्ध रहती है उसी तरह जनमत पार्टी जो देश और समाज का आमुल परिवर्तन चाहती है उसके पास सिर्फ एक ट्राजेक्टोरी उपलब्ध है। भ्रष्टाचार के मुद्दा पर लेजर फोकस कर के देशव्यापी अहिंसात्मक जनकारवाही और जनक्रांति, और उसके बल पर तीन तहका चुनाव स्वीप करना, दो तिहाई बहुमत के साथ अकेले सरकार बनाना, और पहले १०० दिन में ही संविधान पुनर्लेखन, और राज्य पुनर्संरचना करना और उसके बाद देश को आर्थिक क्रांति के रास्ते पर ले जाना, लगातार २० साल तक २०% आर्थिक वृद्धि दर देना ताकि सारी दुनिया के सामने एक उदाहरण पेश हो जाए, और जनमत पार्टी सारी दुनिया से गरीबी ख़त्म करे, नेपाल में उदाहरण पेश कर के। 

Trajectory 2

३५% सीट जित के, देश की सबसे बड़ी पार्टी बनके भी जनमत पार्टी सरकार बना सकेगी लेकिन देश और समाज का आमुल परिवर्तन नहीं कर सकेगी। सुशासन भी नहीं दे सकेगी। उसके बाद पाँच साल वाला चुनाव में ६५% सीट जितना असंभव अगर नहीं तो बहुत दिक्कत जरूर हो जाएगा। मौक़ा अभी है। 

Trajectory 3

२०% सीट जित के या तो सत्ता पक्ष में जुनियर पार्टनर बनना या फिर विपक्ष में जुनियर पार्टनर बनना और जनता को कोसते रहना कि तुमने हमें भोट दिया ही नहीं तो हम करें भी तो क्या करें। 

Trajectory 4

५% मत ला के राष्ट्रिय पार्टी बन जाना लेकिन सिर्फ कुछ हजार मत के कमी के कारण ढेर सारे सीटों पर हार जाना। नेता और कार्यकर्ता का होशहवाश गुम। मोराल (morale) डाउन। 

Trajectory 5

रविन्द्र मिश्र ट्राजेक्टोरी। इसका संभावना हम तो बिलकुल नहीं देख रहे हैं। लेकिन अमेरिका में रह रहे ढेर सारे मधेसी अभी देख रहे हैं। कि देखार मत हो जाओ। अभी सपोर्ट मत करो जनमत को। टॉय टॉय फिस हो गया तो जो भी थोड़ा पुछते हैं जसपा लोसपा कांग्रेस कम्युनिस्ट वाले वो पुछना बंद कर देंगे। 

मेरा व्यक्तिगत लक्ष्य है ट्राजेक्टोरी १ का और डर है ट्राजेक्टोरी २ का। 



No comments: